दिल्ली सरकार देगी ऑटो चालकों को 5000 रूपये की आर्थिक सहायता और राशन धारको को मुफ्त राशन, जाने किनको मिलेगा।

By | January 28, 2022

हेलो दोस्तों – दिल्ली सरकार देगी ऑटो चालकों को 5000 रूपये की आर्थिक सहायता – दिल्ली सरकार की तरफ से गरीबो के लिए खुश खबरी, कैलाश गहलोत ने अपने ट्वीट में लिखा है कि जैसा कि माननीय सीएम अरविंद केजरीवाल ने वादा किया था उसे दिल्ली कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। जिसमे अगले दो माह तक राशन फ्री दिया जाएगा, दिल्ली सरकार ऑटो चालकों भी अगले दो माह तक पांच-पांच हजार रूपये उनके खाते में डालेगी।

Covid19 vaccine registration 2021

दिल्ली सरकार देगी ऑटो चालकों को 5000 रूपये की आर्थिक सहायता

अरविन्द केजरीवाल घोषणा करते हुए कहा है की मानव जीवन को कोरोना महामारी से बचने के लिए लोकडाउन तो लगा दिया है और हम सब मिलकर इस समस्या का सामना भी कर रहे है लेकिन उन का क्या जो आर्थिक रूप से कमजोर है और उनका लोकडाउन के चलते काम पूरी तरह से बंद हो गया है। खास तोर पर उन लोगो के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो गई है जो रोजाना मजदूरी करके पैसे कमाते है उनका तो काम ही बंद हो गया। उनके और उनके परिवार के लिए तो यह बड़ा संकट खड़ा हो जायेगा।

दिल्ली सरकार देगी ऑटो चालकों को 5000 रूपये की आर्थिक सहायता

इस समस्या के चलते केजरीवाल सरकार के द्वारा कुछ दिन पहले ही ये कहा गया की हर मजदूर के Bank Account में 5 हजार रुपए की धन राशि डाली जाएंगे। जिस प्रकार पिछले साल लोकडाउन में दिल्ली में Auto Drivers तथा Taxi Drivers को 5 हजार रुपए देकर आर्थिक रूप से मदद की गई थी। उसी प्रकार इस बार भी की जाएगी। इसीलिए अब दिल्ली में उपस्थित सभी Auto Drivers तथा Taxi Drivers के बैंक अकाउंट में 5 हजार रुपय डेल जायेगे।

दिल्ली सरकार देगी ऑटो चालकों को आर्थिक सहायता और राशन धारको को मुफ्त राशन

Delhi Gourmet ने यह भी कहा है की कोरोनावायरस के बढ़ते मामलो के कारण और उन पर कंट्रोल करने के लिए लोकडाउन करना पड़ा। इसलिए गरीब लोगो की सहायता करने के लिए कहा कि दिल्ली सरकार 72 लाख राशन कार्डधारियों को दो महीने मुफ्त राशन देगी। सरकार के मुताबिक 5,000 रुपये की वित्तीय मदद से दिल्ली में 1.65 लाख ड्राइवरों को फायदा मिलेगा।

दिल्ली सरकार ने यह भी कहा है की ये आर्थिक सहायता दो महीनो तक दी जा रही है तो इसका यह मतलब नहीं है कि संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में लॉकडाउन दो महीने तक लागू रहेगा। उन्होंने बताया है की हम ये कत्थक परियास कर रहे है की दिल्ली में हालात सुधरेंगे और लॉकडाउन की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ग़रीबों को आर्थिक तंगी का सबसे ज़्यादा सामना करना पड़ता है। लॉकडाउन गरीब लोगों के लिए आर्थिक संकट पैदा कर देता है। इस लिए मज़दूरों के खाते में 5000 की सहायता राशि डाली है।

दिल्ली सरकार के द्वारा ऑटो चालक और टैक्सी ड्राइवरों की की जाएगी आर्थिक मदद

Delhi Gourmet ने 2020 में भी कोरोना वाइरस के कारण लगे लोकडाउन में भी 156000 ऑटो चालकों को आर्थिक सहायता प्रधान की थी। इस बार भी लगे लोकडाउन में दिल्ली सरकार के द्वारा उन लोगों की सहायता की जाएगी ताकि उन्हें आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े ल क्यों की लोकडाउन की वजह से उनका काम ठप हो गया है। अब वे अपने परिवार का खर्च कैसे चलाये, तो इस स्तिथि से निपटने के लिए दिल्ली सरकार उन आर्थिक सहयता के रूप में 5000 हजार रुपय दिए जायेगे।

अरविंद केजरीवाल जी ने ये भी कहा है की जब तक स्तिथि सामान्य नहीं हो जारी आप अपने घर पर ही रहे। कोई बहुत ही जरुरी काम हो तब ही बहार जाये वो भी कोरोना से अपने आपको बचने के लिए सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन्स की पलना करे। जैसे की मास्क लगाए, सेनेटाइजर का उपयोग करे, किसी के पास जाने से बचे ( पास जाये तो ये ध्यान रखे की आप काम से काम 6 फुट दूर रहे। )

राजस्थान सरकार की Covid 19 नई गाइडलाइन आइए देखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *