ITEP Course: सरकारी टीचर बनने के लिए BEd की जगह अब नया 4 साल का ITEP कोर्स शुरू, ITEP Course Kya Hai जाने सम्पूर्ण जानकारी

By | February 23, 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (30K+) Join Now
Instagram Follow Now

ITEP Course: सरकारी टीचर बनने के लिए BEd की जगह अब नया 4 साल का ITEP कोर्स शुरू, ITEP Course Kya Hai जाने सम्पूर्ण जानकारी, टीचर बनने के लिए BEd जरुरी नहीं, अब आप कर सकते है 4 साल का ITEP कोर्स, BEd केवल एकेडमिक कोर्स रहेगा, यहाँ से पड़े पूरी जानकारी हिंदी में। ITEP Course College in UP, Rajasthan, MP, Bihar, Punjab etc.

सरकारी स्कूलों में टीचर बने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी, अब टीचर बने के लिए BEd कोर्स जरुरी नहीं। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् (National Council for Teacher Education) ने एक नया कोर्स शुरू करने के लिए सुचना जारी की है। इस कोर्स से उम्मीदवार 12th के बाद 04 वर्षो में किया जा सकेगा। जो शिक्षक भर्तियों के लिए एलिजिबिलिटी होगा।

आज हम इस पेज में ITEP Course Kya Hai ? ITEP Course College State Wise कोनसे होंगे ? उम्मीदवार को ITEP Course करने के लिए क्या करना होगा। उम्मीदवार किन-किन कॉलेजों से ITEP Course कर सकते है, ITEP Course Eligibility, ITEP Course Latest News आदि जानकारी इस पेज में देखेंगे।

ITEP Course: सरकारी टीचर बनने के लिए BEd की जगह अब नया 4 साल का ITEP कोर्स शुरू, ITEP Course Kya Hai जाने सम्पूर्ण जानकारी

ITEP Course: सरकारी टीचर बनने के लिए 4 साल का ITEP कोर्स शुरू

आप जानते है की कई वर्षो से सरकारी टीचर बनने के लिए BEd मानक कोर्स रहा है। लेकिन अब नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) ने एक नया कोर्स तैयार किया है। जिसका नाम इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) रखा गया है। इस कोर्स से उम्मीदवार टीचर बनने के कोर्स को 05 वर्षो की जगह 04 वर्षो में पूर्ण कर सकते है। प्राप्त सुचना के अनुसार ITEP कोर्स करने वाले उम्मीदवार शिक्षक भर्तियों के लिए के लिए पत्तर होंगे। हलाकि BED कोर्स को खतम नहीं किया जा रहा है। आप अपनी इच्छा से बीएड कोर्स भी कर सकते है। बताया जा रहा है की अगले सेशन से लगभग BEd कॉलेजों में ITEP कोर्स शुरू हो सकता है।

ITEP 4 Year Integrated Course होगा

ITEP Course: सरकारी टीचर बनने के लिए BEd की जगह अब नया 4 साल का ITEP कोर्स शुरू: नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन के इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम कोर्स से आप BA- BEd, BSc- BEd और BCom- BEd कर सकेंगे। जो की ग्रेजुएशन के बाद बीएड करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक बेहतरीन विकल है की वे टीचर भर्ती के लिए आईटीबीपी कोर्स करे। क्युकी इससे उम्मीदवार का 1 वर्ष का समय बचेगा।

Name of Institution National Council for Teacher Education (NCTE)
Course Name Integrated Teachers Education Program Course (ITEP)
Course Year 4 Year
Course Admission Mode CBT Exam
CBT exam conducting body National Testing Agency (NTA)
Course Eligibility Sarkari Teacher
Post Category ITEP Course latest news
Institution Official Website ncte.gov.in

ITEP Course किन College और University में शुरू होगा

देश के ऐसे सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी जो नियमित रूप से ग्रेजुएशन (स्नातक) कोर्स का अध्यन कराते है। उन सभी कॉलेजों और यूनिवर्सिटीयो में ITEP कोर्स शुरू किया जायेगा। 4 साल के इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए यूनिवर्सिटी और कॉलेज को नवीन NCTE गाइडलाइंस के तहत अपने पाठ्यक्रम को अपग्रेड करना होगा। ये कोर्स शिक्षक बनने वाले उम्मीदवारों के लिए बेटर कोर्स साबित होगा। और जो आप 3 साल का ग्रेजुएशन और 2 साल का BEd कोर्स कर रहे थे। इसमें आपको 1 साल की बचत होगी।

ITEP Course करने के लिए क्या करना होगा

आईटीईपी कोर्स के लिए कॉलेजों और यूनिवर्सिटीयो से अध्यन करने के लिए देश की बेहतरीन परीक्षा एजेंसी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा ऑनलाइन आवेदन और इस कोर्स की योग्यता और पर्याप्त सीटों पर उम्मीदवारों को प्रवेश देने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एक कम्प्यूटर आधारित (CBT) प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगी। आईटीईपी कोर्स के एंट्रेंस टेस्‍ट एडमिशन समन्धित अधिक जानकारी के लिए आप NCTE की ऑफिशियल वेबसाइट ncte.gov.in को देख सकते है।

ITEP Course का उद्देश्य

National Education Policy 2020, जिसे 29 जुलाई, 2020 को भारतीय केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित किया गया था। इसके अनुसार
शिक्षकों को बुनियादी, प्रारंभिक, मध्य और माध्यमिक चरणों के लिए तैयार करना है। यह सुनिश्चित करेगा कि उत्कृष्ट उम्मीदवार शिक्षण देने के क्षेत्र में प्रवेश करें। ITEP Course को करने वाला उम्मीदवार भारतीय मूल्यों, भाषाओं, ज्ञान, लोकाचार, आदिवासी परंपरा से जुड़ा हुआ होगा और शिक्षा और शिक्षाशास्त्र में नवीनतम प्रगति को समझा हुआ हॉग। इस कोर्स से उम्मीदवार शिक्षा कौशल की आवश्यकता को पूरा करेगा।

Frequently Questioned Answers for ITEP Course 2023-2024

Q.1. ITEP Full Form ?
Ans. Integrated Teacher Education Programme

Q.2. ITEP Course के लिए कौन पात्र है?
Ans. किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सीनियर सेकेंडरी परीक्षा कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो, या इसके समकक्ष कोई परीक्षा उत्तीर्ण की हो। , वे सभी उम्मीदवार आईटीईपी कोर्स के लिए पात्र होंगे।

Q.3. आईटीईपी के क्या लाभ हैं?
Ans. आईटीईपी कोर्स से उम्मीदवार का बीएड कोर्स के के मुकाबले अपने 1 वर्ष की बचत कर सकते है। तथा अत्याधुनिक शिक्षाशास्त्र का गईं भी प्राप्त कर सकेंगे।

More Education and Job Information Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (30K+) Join Now
Instagram Follow Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *