SSC Selection Post Syllabus 2024: एसएससी सलेक्शन पोस्ट Phase 12 का परीक्षा सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जारी, यहाँ से चेक करें

By | February 29, 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (30K+) Join Now
Instagram Follow Now

SSC Selection Post Syllabus 2024: कर्मचारी चयन आयोग द्वारा एसएससी चयन पोस्ट चरण 12 के लिए लिखित परीक्षा का सम्पूर्ण सिलेबस और परीक्षा पेट्रन जारी कर दिया है। उम्मीदवार SSC Selection Post Phase 12 2024 Exam की बेहतर तयारी के लिए SSC Selection Post Syllabus 2024 and Exam Pattern की जांच in Hindi में कर सकते है। एसएससी चयन पोस्ट चरण 12 परीक्षा पेपर म शामिल किये जाने वाले सभी विषय पर इस पेज में विस्तार से चर्चा की गई है।

SSC Selection Post Syllabus 2024 In Hindi

कर्मचारी चयन आयोग ने चयन पोस्ट चरण 12 के आयोजन के लिए कुल 2049 पदों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। SSC Selection Post Phase 12 2024 में उम्मीदवारों का Selection लिखित परीक्षा के आयोजन से किया जायेगा। ऐसे में उम्मीदवार को लिखित परीक्षा के अनुसार तयारी करनी चाहिए, ताकि वे परीक्षा में बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करके अधिक अंक अर्जित कर सके।

उम्मीदवार को सही दिशा में परीक्षा की तयारी करने और परीक्षा पेपर की कठिनाई को जानने के लिए एसएससी चयन पोस्ट पाठ्यक्रम से परिचित होना आवश्यक है। उम्मीदवार को एसएससी चयन पोस्ट फेज 12 की परीक्षा की तयारी करने और परीक्षा पाठ्यक्रम और पेपर पैटर्न को सही से संझने के लिए हमने इस पेज में SSC Selection Post Phase 12 Syllabus 2024 PDF In Hindi उपलब्ध कराई है। उम्मीदवार पेज में निचे दी जानकारी से परीक्षा पेट्रन और पाठ्यक्रम को जान सकते है।

SSC Selection Post Syllabus 2024: एसएससी सलेक्शन पोस्ट Phase 12 का परीक्षा सिलेबस और एग्जाम पैटर्न जारी, यहाँ से चेक करें

SSC Selection Post Phase 12 2024 Exam Syllabus

Department Staff Selection Commission
Post Name Phase-XII/2024/Selection Post
Vacancies 2049 (Aproxx)
Application Form Closing Date 18 March 2024
Exam Date 06-08 May 2024 (tentatively)
Category Syllabus
Official Website https://ssc.nic.in/

SSC Selection Post Exam Paper Pattern 2024

एसएससी चयन पोस्ट चरण 12 की लिखित परीक्षा पेपर के मुख्य विषय सामान्य बुद्धिमत्ता, सामान्य जागरूकता, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी भाषा है। जिसमे परीक्षा तीन अलग-अलग (मैट्रिकुलेशन, हायर सेकेंडरी और ग्रेजुएशन स्तर) कंप्यूटर आधारित परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। परीक्षाये वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नो पर आधारित होगी। परीक्षा पेपर में समय प्रश्नो की संख्या, कुल अंक और परीक्षा की समय अवधि की जानकारी निचे तालिका में दी गई है।

SSC Selection Post Phase 12 Exam Pattern 2024

Subject No. of Questions Marks Time Duration
General Intelligence 25 50 60 Minutes
General Awareness 25 50
Quantitative Aptitude
(Basic Arithmetic Skill)
25 50
English Language
(Basic Knowledge)
25 50
Total 100 200
प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक की नकारात्मक अंकन होगी।

SSC Selection Post Syllabus 2024

  • Matriculation level
  • 10+2 (Higher Secondary) level
  • Graduation & above level

SSC Selection Post Phase 12 2024 Matriculation level Syllabus

सामान्य बुद्धि:-

इसमें गैर-मौखिक प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षण में समानताएं और अंतर, अंतरिक्ष दृश्य, समस्या समाधान, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेना, दृश्य स्मृति, भेदभावपूर्ण अवलोकन, संबंध अवधारणाएं, आंकड़ा वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला आदि पर प्रश्न शामिल होंगे। अमूर्त विचारों और प्रतीकों और उनके संबंध, अंकगणितीय गणना और अन्य विश्लेषणात्मक कार्यों से निपटने के लिए उम्मीदवार की क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रश्न शामिल है।

सामान्य जागरूकता:-

प्रश्न पर्यावरण के बारे में सामान्य जागरूकता और समाज में इसके अनुप्रयोग का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। प्रश्न वर्तमान घटनाओं और रोजमर्रा के अवलोकन और अनुभव के ऐसे मामलों के वैज्ञानिक पहलुओं के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए भी डिज़ाइन किए जाएंगे, जैसा कि एक शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षा की जा सकती है। परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे। जिसमे विशेष रूप से खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक परिदृश्य, भारतीय संविधान सहित सामान्य राजनीति और वैज्ञानिक अनुसंधान आदि से संबंधित प्रश्न शामिल होंगे।

मात्रात्मक रूझान:-

इस पेपर में संख्या प्रणाली, पूर्ण संख्याओं की गणना, दशमलव और भिन्न और संख्याओं के बीच संबंध, मौलिक अंकगणितीय संचालन, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, क्षेत्रमिति, समय और दूरी, अनुपात और समय, समय और कार्य आदि से समन्धित प्रश्न शामिल होंगे।

English Language:-

Candidates understanding of the Basics of English Language, its vocabulary, grammar, sentence structure, synonyms, antonyms

SSC Selection Post Phase 12 2024 10+2 (Higher Secondary) level Syllabus

सामान्य बुद्धि:-

इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षण में सिमेंटिक एनालॉजी, सिम्बोलिक ऑपरेशंस, सिम्बोलिक/नंबर एनालॉजी, ट्रेंड्स, फिगरल एनालॉजी, स्पेस ओरिएंटेशन, सिमेंटिक क्लासिफिकेशन, वेन डायग्राम्स, सिम्बोलिक/नंबर क्लासिफिकेशन, ड्राइंग इनफरेंस, फिगरल क्लासिफिकेशन, पंच्ड होल/पैटर्न-फोल्डिंग और अनफोल्डिंग, सिमेंटिक सीरीज, फिगरल पैटर्न – फोल्डिंग और कंप्लीशन, नंबर सीरीज, एंबेडेड फिगर्स, फिगरल सीरीज, क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, इमोशनल इंटेलिजेंस, वर्ड बिल्डिंग, सोशल इंटेलिजेंस, कोडिंग और डी-कोडिंग, अन्य उप-विषय, यदि कोई संख्यात्मक ऑपरेशनपर आदि से समन्धित प्रश्न शामिल होंगे।

सामान्य जागरूकता:-

प्रश्न पर्यावरण के बारे में उम्मीदवार की सामान्य जागरूकता और समाज में इसके अनुप्रयोग का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। प्रश्न वर्तमान घटनाओं और रोजमर्रा के अवलोकन और अनुभव के ऐसे मामलों के वैज्ञानिक पहलू में ज्ञान का परीक्षण करने के लिए भी डिज़ाइन किए गए हैं, जैसा कि एक शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षा की जा सकती है। परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक परिदृश्य, सामान्य राजनीति और वैज्ञानिक अनुसंधान से संबंधित प्रश्न पूछे जायेगे।

मात्रात्मक रूझान:-

अंकगणित, संख्या प्रणाली, पूर्ण संख्या की गणना, दशमलव और भिन्न, संख्याओं के बीच संबंध मौलिक अंकगणितीय परिचालन: प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, वर्गमूल, औसत, ब्याज (सरल और मिश्रित), लाभ और हानि, छूट, साझेदारी व्यवसाय, मिश्रण और आरोप, समय और दूरी, समय और काम। बीजगणित: स्कूल बीजगणित और प्राथमिक समाधानों (सरल समस्याओं) की मूल बीजगणितीय पहचान और रैखिक समीकरणों के रेखांकन। ज्यामिति: प्राथमिक ज्यामितीय आकृतियों और तथ्यों से परिचित होना: त्रिभुज और उसके विभिन्न प्रकार के केंद्र, त्रिभुजों की सर्वांगसमता और समानता, वृत्त और उसकी जीवाएँ, स्पर्शरेखाएँ, वृत्त की जीवाओं द्वारा अंतरित कोण, दो या दो से अधिक वृत्तों की उभयनिष्ठ स्पर्शरेखाएँ। क्षेत्रमिति: त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त, दायां प्रिज्म, दायां वृत्ताकार शंकु, दायां वृत्ताकार सिलेंडर, गोला, गोलार्ध, आयताकार समांतर चतुर्भुज, त्रिकोणीय या वर्ग के साथ नियमित दायां पिरामिड, आधार त्रिकोणमिति: त्रिकोणमिति, त्रिकोणमितीय अनुपात, पूरक कोण, ऊंचाई और दूरियां (केवल साधारण समस्याएं) मानक पहचान आदि, सांख्यिकीय चार्ट: तालिकाओं और ग्राफ़ का उपयोग, हिस्टोग्राम, आवृत्ति बहुभुज, बार-आरेख, पाई-चार्ट।

English Language:-

Spot the Error, Fill in the Blanks, Synonyms/ Homonyms, Antonyms, Spellings/ Detecting Mis-spelt words, Idioms & Phrases, One-word substitution, Improvement of Sentences, Active/ Passive Voice of Verbs, Conversion into Direct/ Indirect narration, Shuffling of Sentence parts, Shuffling of Sentences in a passage, Cloze Passage, Comprehension Passage.

SSC Selection Post Phase 12 2024 Graduation & above level:

सामान्य बुद्धि:-

इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। इस घटक में सादृश्य, समानताएं और अंतर, अंतरिक्ष दृश्य, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या समाधान, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेना, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध अवधारणाएं, अंकगणितीय तर्क और आलंकारिक वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-पर प्रश्न शामिल हो सकते हैं। मौखिक श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, कथन निष्कर्ष, सिलेगिस्टिक तर्क, सिमेंटिक सादृश्य, प्रतीकात्मक/संख्या सादृश्य, चित्रात्मक सादृश्य, सिमेंटिक वर्गीकरण, प्रतीकात्मक/संख्या वर्गीकरण, आकृति वर्गीकरण, सिमेंटिक श्रृंखला, संख्या श्रृंखला, आकृति श्रृंखला, समस्या हल करना, वर्ड बिल्डिंग, कोडिंग और डी-कोडिंग, संख्यात्मक संचालन, प्रतीकात्मक संचालन, रुझान, अंतरिक्ष अभिविन्यास, अंतरिक्ष विज़ुअलाइज़ेशन, वेन आरेख, ड्राइंग अनुमान, छिद्रित छेद / पैटर्न – फोल्डिंग और अन-फोल्डिंग, फिगरल पैटर्न – फोल्डिंग और पूर्णता, अनुक्रमण , पता मिलान, तिथि और शहर मिलान, केंद्र कोड / रोल नंबरों का वर्गीकरण, छोटे और बड़े अक्षर / संख्या कोडिंग, डिकोडिंग और वर्गीकरण, एंबेडेड आंकड़े, महत्वपूर्ण सोच, भावनात्मक बुद्धिमत्ता, सामाजिक बुद्धिमत्ता आदि।

सामान्य जागरूकता:-

पर्यावरण के बारे में सामान्य जागरूकता और समाज में इसके अनुप्रयोग का परीक्षण करने के लिए प्रश्न डिज़ाइन किए जाएंगे। प्रश्न वर्तमान घटनाओं और हर दिन के ऐसे मामलों के ज्ञान और उनके वैज्ञानिक पहलू में टिप्पणियों और अनुभव का परीक्षण करने के लिए भी डिज़ाइन किए जाएंगे, जैसा कि किसी भी शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षा की जा सकती है। परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक परिदृश्य, सामान्य राजनीति और वैज्ञानिक अनुसंधान से संबंधित प्रश्न शामिल होंगे।

मात्रात्मक रूझान:-

प्रश्नों को उम्मीदवार की संख्याओं के उचित उपयोग और संख्या बोध की क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। परीक्षण का दायरा पूर्ण संख्याओं, दशमलव, अंशों और संख्याओं के बीच संबंधों, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, वर्गमूल, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, साझेदारी व्यवसाय, मिश्रण और आरोप, समय और दूरी की गणना होगी। समय और कार्य, स्कूल बीजगणित और प्राथमिक समाधानों की बुनियादी बीजगणितीय पहचान, रैखिक समीकरणों के ग्राफ, त्रिभुज और इसके विभिन्न प्रकार के केंद्र, त्रिभुजों की सर्वांगसमता और समानता, वृत्त और उसकी जीवाएं, स्पर्शरेखाएं, वृत्त की जीवाओं द्वारा अंतरित कोण, सामान्य स्पर्शरेखाएं दो या दो से अधिक वृत्त, त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त, दायां प्रिज्म, दायां वृत्ताकार शंकु, दायां वृत्ताकार सिलेंडर, गोला, गोलार्ध, आयताकार समांतर चतुर्भुज, त्रिकोणीय या वर्गाकार आधार के साथ नियमित दायां पिरामिड, त्रिकोणमितीय अनुपात, डिग्री और रेडियन माप, मानक पहचान, पूरक कोण, ऊंचाई और दूरियां, हिस्टोग्राम, आवृत्ति बहुभुज, बार आरेख और पाई चार्ट।

English Language:-

Candidates’ ability to understand correct English, his basic comprehension and writing ability, etc. would be tested.

Important Links

Download Recruitment Notification Download 
SSC Selection Post Syllabus pdf Click Here
Official Website https://ssc.nic.in/
Home Page Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (30K+) Join Now
Instagram Follow Now