COVID-19 Home Self Testing Kit उपयोग कैसे करे, खुद करे कोविड की जांच 15 मिनट में रिपोर्ट

By | February 1, 2022

कोरोना की जांच करने के लिए एक किट त्यार किया गया है जो जल्द ही बाजारों में उपलब्ध होगा। पुणे में स्थित एक कंपनी “मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस” द्वारा एक घर पर कोरोना (कोविड -19) की जांच करने वाला परीक्षण किट बनाया है जिसको भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा इसके उपयोग के लिए अपनी मंजूरी दी है। “CoviSelf” नाम की यह किट अगले हफ्ते बाजार में उपलब्ध होगी और इसकी कीमत 250 /- होगी।

COVID-19 Home Self Testing Kit

COVID-19 Home Self Testing Kit

ICMR के डीजी डॉ बलराम भार्गव में बताया है की 3 और कम्पनियो की जांच किट मंजूरी के लिए लाइन में है अगले हफ्ते तक इस कम्पनियो को मंजूरी मिल सकती है। माई लैब के निदेशक सुजीत जैन ने बताया है की अगले हफ्ते के अंत तक ये किट देश के 7 लाख फार्मेसी स्टोर्स पर मिलेगी।

कोरोना की जांच के लिए कोविड सेंट्रो में लाइन में लगने की झंझट ख़त्म हो गई है। क्युकी जल्द ही कोविसेल्फ़ नाम की किट आ रही है जो मेडिकल स्टोरों से आप 250 /- में खरीद सकते है। बताया जा रहा है की इस किट से घर पर जांच करके 15 मिनट के रिपोर्ट प्राप्त कर सकते है। इस किट को पुणे की कंपनी माई लैब ने बनाया है। जिसको ICMR ने गुरुवार को मंजूरी दे दी है और ICMR ने कहा की होम टेस्टिंग सिम्पटोमेटिक (जिसमे लक्षण हो ) उन मरीजों के लिए है।

खुद करे कोविड की जांच 15 मिनट में रिपोर्ट

इस कविसल्फ से ऐसे लोग भी जांच कर सकते है जो संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आये हो। इस किट की जांच के बारे में बताया है की कविसल्फ से एंटीजन रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर RTPCR जांच करवाना जरुरी नहीं है। अगर किसी किसी व्यक्ति की रिपोर्ट नेगेटिव प्रदशित हो और उस व्यक्ति में लक्षण दिखाई दे तो डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए और RTPCR जांच भी करवा सकते है।

कविसेल्फ़ किट से जांच और उपयोग कैसे करे ?

  1. केमिस्ट की दुकान से कविसेल्फ़ किट खरीदें और अपने मोबाइल में एप्लिकेशन डाउनलोड करें।
  2. आवेदन पर स्वयं को रजिस्टर करें और उपयोगकर्ता पुस्तिका को ध्यान से पढ़ें।
  3. यह प्रक्रिया रोगी की गोपनीयता सुनिश्चित करती है क्योंकि उनका डेटा एक सुरक्षित सर्वर में संग्रहीत होता है जो ICMR डेटाबेस से जुड़ा होता है। (डॉ भार्गव ने कहा)
  4. COVID संक्रमण का पता लगाने के लिए ये किट केवल नाक के स्वाब का उपयोग करेगी।

अब जांच प्रकिरिया –

  1. स्वाब स्टिक के ऊपरी सिरे को छुए बिना अपने नक् में 2 से 3 सेंटीमीटर दाल कर पांच-पांच बार घुमाये।
  2. स्वाब स्टिक को ट्यूब में डालकर ट्यूब में भरे एक्सट्रेक्शन में स्वाब स्टिक को 10 बार अच्छे तरीके से घुमाये।
  3. अब स्वाब स्टिकपर बने ब्रेक पॉइंट से उसे तोड़कर ट्यूब का नॉब बंद कर दे।
  4. ट्यूब लिक्विड की दो बुँदे किट के साथ दिए ट्रस्ट स्ट्रेप पर दाल दे और इंतजार करे।
  5. अब 15 मिनट में सी व् टी लाइन रंगीन हो तो आप पॉजिटिव है। अगर रिपोट 20 मिनट बाद आये तो सही नहीं मानी जाएगी। और इस स्तिथि में स्ट्रेप की फोटो मई लैब के अप्प पर डालनी होगी।
  6. किट के साथ दिए जैविक कचरे का निष्पादन करने वाला पैकेट दी है।
  7. जांच के बाद किट उसमे डालकर सही जगह पर फेक दे।

खुद करे कोविड की जांच 15 मिनट में रिपोर्ट

ICMR प्रमुख के अनुसार, अगले तीन से चार दिनों में किट बाजार में आ जाएंगी। यह संक्रमण के शुरुआती चरणों के दौरान रोगियों को अलग करने में मदद करेगा क्योंकि यह जल्दी परिणाम देता है। उन्होंने यह जानकारी गुरुवार को मीडिया ब्रीफिंग से दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *