क्या है कोरोना वाइरस जाने, और कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

By | February 1, 2022

क्या है कोरोना वाइरस जाने, और कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं? – कोरोना वायरस एक ऐसा वाइरस है जिसके संक्रमण से मानव शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देते है जैसे जुकाम होना, बार-बार खासी आना, साँस लेने में तकलीफ होना। आज हम इस वाइरस के बारे में इस आर्टिकल में बतायेगे। covid 19 नमक बीमारी दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुई थी। डब्लूएचओ के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। अब इस वाइरस से लड़ने के लिए वेक्सीन बनाई है जिसके ठीके लगाए जा रहे है।

क्या है कोरोना वाइरस जाने, और कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

Covid19 vaccine registration 2021

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सबसे पहले इसके लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है। लक्षणों को पहचानकर ही कोरोना वायरस को काबू में किया जा सकता है। आइये जानते है इसके लक्षण क्या है –

 वेक्सिनेशन को लेकर लोगो के सवाल –

क्या है कोरोना वाइरस जाने, और कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

कोरोनावायरस के लक्षण

खांसी आना- लगातार खांसी आना यह भी एक कारण है की किसी व्यक्ति को एक घंटे या फिर उससे अधिक वक्त तक लगातार खांसी हो सकती है और अगर आपको खांसी में बलग़म आता है तो ये भी चिंता की बात हो सकती है.

बुख़ार- इस वायरस के कारण शरीर बुखार आ जाता है जिसमे शरीर का तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है और उसे ठंडी महसूस हो सकती है.

गंध और स्वाद का पता नहीं चलना- विशेषज्ञों का कहना है कि गंध और स्वाद का पता नहीं चलना यह भी वायरस संक्रमण का वह संभावित महत्वपूर्ण लक्षण हैं जिन्हें नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

कोरोनावायरस के लक्षण

ठंड लगना – कोरोना वाइरस के बारे में अमरीकी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के मुताबिक व्यक्ति को ठंड लगना, कंपकंपी महसूस होना, मासंपेशियों में दर्द और गले में खराश होना कोरोना वायरस की चपेट में आने के संकेत हो सकते हैं।

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021 Registration Online

यह भी पढ़े

कहा जाता है की कोरोना वायरस के लक्षण दिखने में अनुमान स्वरूप पांच दिन का वक्त लग सकता है लेकिन ध्यान दे की कुछ लोगों में ये वक्त कम भी हो सकता है।

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के मुताबिक़, 85% कोरोना के मरीज़ों में इनमें से कम से कम एक लक्षण देखा जाता है।
कोरोना वाइरस की चपेट में आने पर क्या करे

अगर आपके टेस्ट का नतीजा पॉज़िटिव आता है तो आपके पूरे घर को सेल्फ आइसोलेशन में रहना जरूरी होगा।
भारत सरकार ने कोरोना वायरस के लक्षण मिलने पर तत्काल स्वास्थ्य केंद्र पर सूचना देने को कहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से 24 घंटे चलने वाला कंट्रोल रूम तैयार किया गया है।

फोन नंबर 011-23978046 के माध्यम से कंट्रोल रूम में संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा ncov2019@gmail.com पर मेलकर के भी कोरोना वायरस के लक्षणों या किसी भी तरह की आशंकाओं के बारे में जानकारी ली जा सकती है।

कोरोना वाइरस से खुद को कैसे बचाये

  • मास्क लगाना – कोरोना वाइरस से बचने के लिए मास्क लगाना जरुरी है क्युकी जब कोरोना वायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उसके थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैलते हैं जिससे ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं

कोरोना वाइरस से खुद को कैसे बचाये

  • हाथ धोना – कोरोना वायरस से बचने के लिए आप नियमित रूप से अपने हाथ साबुन और पानी से अच्छे से धोएं।
    हाथो से चेरे को छूने से बचे – कोरोना वाइरस से बचने के लिए दयँ रखे की आप बार-बार अपने चेहरे को न छुए अगर छुए तो हाथो को साबुन या हेंड वोस से अच्छे से साफ हो क्युकी जब आप किसी वस्तु को छूटे है तो आपके हाथो पर वाइरस आ जाता है और वह श्वशन किरिया के दौरान आप के शरीर में जा सकता है।

कोरोना वाइरस से खुद को कैसे बचाये

  • संक्रमित व्यक्ति के पास काने से बचे – ये भी ध्यान रेक की अगर कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है तो उसके पास जाने से पहले अपने को प्रोक्टेंट करे।

कोरोना वाइरस से खुद को कैसे बचाये

राजस्थान सरकार की Covid 19 नई गाइडलाइन आइए देखे

  • सरकार की गाइडलाइन की पलना करे – सरकार बार-बार कोरोना वाइरस से आपको बचने के लिए गाइडलाइन जारी करती आप उसकी पलना करे। क्युकी जीवन है तो जहान है

Responding to COVID-19

इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी केवल आपकी सुविधा के लिए है अधिक जानकारी के लिए आप इस की ऑफिसियल वेबसाइट या डॉक्टरों से परामर्श ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *