Delhi Ke Pramukh Sthal and Tourist Places दिल्ली के पर्यटन स्थल जहाँ आप परिवार या दोस्तों के साथ अपनी छुट्टियों का आनंद ले।

By | February 29, 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (30K+) Join Now
Instagram Follow Now

Delhi Ke Pramukh Sthal and Tourist Places : अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने का प्रोग्राम बना रहे है। तो आपको एक बार इस पेज को पढ़ना चाहिए। आज हम आपको यहाँ दिल्ली शहर, जो भारत देश की राजधानी भी है, यहाँ स्तिथ प्रमुख स्मारक जिन्हे देखने के लिए लोगो देश-विदेश से आते है, के बारे में बतायेगे। सबसे पहले हम दिल्ली शहर के बारे में जननेगे और फिर आप दिल्ली में स्तिथ पर्यटन स्थलो पर चर्चा करेंगे।

दिल्ली का इतिहास

दिल्ली शहर किसने बसाया इसका कोई स्टिक प्रमाण तो नहीं है। लेकिन चंदरबरदाई की रचना पृथवीराज रासो इस बात का जीकर किया गया है की दिल्ली पर तोमर वंश राजा अनंगपाल का शासन था, जब इसका नाम दिल्ली पड़ा। दिल्ली का प्राचीन नाम दिल्लिका इस शब्द को उदयपुर जो राजस्थान में स्तिथ है। यहाँ पाए गए शिलालेखों में इस नाम का जीकर किया गया है। कुछ प्रमुख इतिहासकारो ने तोमर वंश के शाशनकाल का जीकर करते हुए बताया है की तोमर वंश 900 इसवी से 1200 इसवी तक दिल्ली में राज किया था। इसके बाद यहाँ कई हिन्दू और मुस्लिम शाहको ने राज किया। जो आज भर्ती के खुबशुरत शहरो की गिनती में गिना जाता है। यहाँ हर वर्ष बड़ी संख्या में लोग घूमने आते है। और दिल्ली के प्रमुख स्मारकों और स्थलों की खुब्शुर्ति को निहारते है।

Delhi Ke Pramukh Sthal and Tourist Places दिल्ली के पर्यटन स्थल जहाँ आप परिवार या दोस्तों के साथ अपनी छुट्टियों का आनंद ले।

Delhi Ke Pramukh Sthal and Tourist Places

Delhi Me Ghumne ki Jagah Park

दिल्ली में वैसी तो बहुत से ऐसे स्थल और पार्क है। जहा आप अपने दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ घूमने के लिए जा सकते है। हम इस पेज में उन महत्वपूर्ण स्थलों और पार्को की पर चर्चा करेंगे। जिनकी सुंदरता अद्भुत है और टूरिस्ट इन्हे अधिक पसंद भी करते है। इस स्थानों पर आकर लोक एक पराम् स्यांती का अनुभव करते है। तथा इन स्मारकों के बारे में जानकारी ज्ञान भी प्राप्त करते है।

आप जानते होंगे की भारत की भूमि जिसे विश्व गुरु भी कहा जाता है। यहाँ पर कई राजवंशो हुए, जिनके कार्यकाल में कई स्मारकों का निर्माण किया गया है। अगर आप भी आईएएस वर्ष की छुट्टियों का आनंद लेना चाहते है और कही घूमने का वचार कर रहे है। तो आप एक बार दिल्ली शहर की सुंदरता पर विचार करे। वैसे तो हम आपको दिल्ली शहर की सुंदरता के बारे में क्याही बतादे, लेकिन आप कही घूमने का विचार कर रहे है। तो इस पेज में हमने कुछ दिल्ली के स्मारकों और पार्को के बारे में बताया है। आप पेज को पढ़े और फिर एक बार विचार करे।

दिल्ली के पार्क – Parks of Delhi

गार्डन ऑफ फाइव सेंसिज़ – ये दिल्ली शहर के दक्षिणी भाग में स्तिथ है। जो अपनी खुबशुरत बनावट और सुंदरता के लिए जाना जाता है। जो एक कपल के लिए रोमांटिक पार्क मन जाता है। इसे हर वर्ष दिल्ली घूमने आने वाले लोग देखने आते है और इसकी सुंदरता को निहारते है।

इंडिया गेट के लॉन – ये पार्क बड़े क्षेत्र में फिला है। जहा बड़ी संख्या में लोग अपने परिवार के साथ घूमने आते है। इस पार्क की सुंदरता शाम के समय में एक अद्भुद सुन्द्रिय का प्रदर्शन करती है।

बुद्धा जयंती पार्क – बुद्धा जयंती पार्क एक प्रकर्तिक की दृष्टि से अद्भुत दर्शनिक पार्क है। यहाँ आप प्रकृतिक के सौंदर्य की एक झलक देख सकते है।

मुग़ल गार्डन – मुग़ल गार्डन जो नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में स्तिथ है। ये हर वर्ष फरवरी-मार्च के महीने में आम जनता के घूमने के लिए खोला जाता है। यहाँ विश्व के विभिन्न देशो से पर्यटक घूमने आते है।

Delhi me Ghumne ki Jagah (दिल्ली के मशहूर पार्क)

डीयर पार्क – डीयर पार्क में मुग़ल कल के प्रमुख मकबरे, झीले और प्रकृति की अनूठी निसानी के आकर्षित फूल जो देखने वाले लोगो के दिलो पर अपनी इस छाप छोड़ देते है।

नेहरु पार्क – ये पार्क दिल्ली का प्रसिद्ध पिकनिक स्थल है। जो लगभग 85 एकड़ में फैला हुआ है, जो घूमने के लिए एक परषिद पार्क है। अगर आप दिल्ली आते है। तो इसे जरूर विजिट करे।

मिलेनियम पार्क – ये पार्क लगभग 20 एकड़ के क्षेत्र में फोला हुआ है। यहाँ पर्यटकों को प्रकृति की हरियाली के दर्शन होने है। इसकी सुंदरता लोगो के मन को भने वाली है।

लोधी गार्डन – ये घूमने आये हुए लोगो के लिए स्यांती की दृष्टि से अद्भुत पार्क स्थल है। आप यहाँ सुबह के समय घूमने के लिए आ सकते है। जिसे की इस पार्क की सुंदरता को सहज मन में उतारा जा सके।

हुमायूं मकबरा पार्क – ये पार्क मुगलकालीन स्थापत्य कला को दर्शाता है। जो नई दिल्ली के पुराने किले के निकट स्तिथि है।

दिल्ली – पर्यटन स्थल (दिल्ली के प्रमुख दर्शनीय स्थल, अगर आप घूमने जाने पर विचार कर रहे है, तो इन दिल्ली के स्थलों के परे में पढ़े)

लाल किला – लाल किला का निर्माण शाहजहाँ द्वारा कराया गया। जो लाल बलुआ पत्थर से खुब्शुर्ति से बनाया गया है।

लोटस टेम्पल – लोटस टेम्पल जिसे कमल मंदिर के नाम से जाना जाता है। इसका निर्माण 13 नवम्बर 1986 को हुआ था।

इंडिया गेट – इंडिया गेट का निर्माण ब्रिटिश सर्कार के शासन कल में 1917 में करवाया गया था। जो आज भारत डेढ़ के प्रमुख स्थलों में गिना जाता है।

हुमायु का मकबरा – इस मकबरे का निर्माण हुमायु की बेगम बेगा बेगम ने हुमायु के स्मारक के रूप में बनाया था। इसका निर्माण kariy 1558 में हुआ। जो लगभग 30 एकड़ क्षेत्र में है।

क़ुतुब मीनार – क़ुतुब मीनार का निर्माण कुतुबुदीन एबक ने 1192 में शुरू किया था। जो फिरोजशाह तुगलक द्वारा 1368 में पूर्ण करवाया गया था। आज से स्मारक विश्व धरोवर की सूचि में शामिल है।

ऐसे ही भारत के प्रमुख स्थलों और पार्को जो पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। के बारे में जानने के लिए आप allindianresult.in को विजिट कर सकते है। हम बतादे की इस वर्ष आप अगर घूमने जाने पर विचार कर रहे है। तो इन दर्शनिक स्थलों के बारे में अवश्य जाने। धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (30K+) Join Now
Instagram Follow Now