Lal Kila Red Fort History in Hindi लाल किला किसने बनाया, यहाँ से जाने सम्पूर्ण इतिहास

By | February 29, 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (30K+) Join Now
Instagram Follow Now

Lal Kila Red Fort History in Hindi : दिली में स्तिथ लाल बलुआ पत्थर से बानी विशाल ईमारत जिसे शाहजहाँ बताया था। जिसे लाल किये के नाम से जाना जाता है। लाल किले के इतिहास और इसकी भव्यता के कर्णन इसे विश्व धरोवर की लिस्ट में शामिल किया गया है। आज हम इस पेज में आपको लाल किले का इतिहास, सुंदरता और भव्यता के दर्शन अपने शब्दों में करायेगे।

Lal Kila Red Fort History in Hindi

क्या आप इस वर्ष कई घूमने का प्रोग्राम कर रहे है और आपका पसंदीदा स्थल दिल्ली है। तो आपको हम बतादे की अपने लाल किले के बारे में सुना होगा। आप दिल्ली घूमने जाये तो दिल्ली के लाल किले को अवश्य देखे। हमने यहाँ लाल किले की कुछ विशेषताओं पर चर्चा की है। आप इनका बारीकी से अध्यन करे। इससे आपका जनरल नॉलेज भी बढ़ेगा।

Lal Kila Red Fort History in Hindi लाल किला किसने बनाया, यहाँ से जाने सम्पूर्ण इतिहास

लाल किले का इतिहास (दिल्ली का लाल किला किसने बनवाया था और कब)

Lal Kila दिल्ली शहर के नेताजी सुभाष मार्ग पर स्तिथ है। जो मुग़ल शासनकाल के शासक शाहजहाँ ने 17वी शताब्दी में बनाया था। इस किले का निर्माण लाल बलुआ पत्थर से किये गए है, जिसके कारन इसे लाल किये के नाम से जाना जाता है। लाल किले की दीवारों की चौड़ाई 2 4 किलीमीटर की है और धरातल से इसकी उचाई 33 मीटर है। ये किला मुग़ल शासको की शक्ति को दर्शाता है। मन जाता है की इस किले का निर्माण कार्य 10 वर्षो तक चला, जो 1639 में पूर्ण हुआ। और इस किले का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद शाहजहाँ ने इसे अपने पुत्र दारा शिकोह को सोफा। जो आज विश्व धरोवर स्थलों में गिना जाता है।

लाल किले में प्रवेश के लिए लाहोरी गेट मुख्य द्वार है। यहाँ अब हर वर्ष 15 अगस्त और 26 जनवरी को लाखो की संख्या में लोग उपस्तिथ होते है। और भारत के प्रधान मंत्री द्वारा भारत के ध्वज तिरंगे को पहराया जाता है और भारत के प्रधान मंत्री देश को सभोधित करते है। दिल्ली का लाल किला जो भारत में आने वाले पर्यटकों का प्रमुख दार्शनिक स्मारक है।

Delhi Ke Pramukh Sthal and Tourist Places दिल्ली के पर्यटन स्थल जहाँ आप छुट्टियों का आनंद ले।

Delhi Lal Kila Tourist Places

क्या आप भी लाल किले की सुंदरता को देखना चाहते है। तो इस वर्ष आप घूमने के लिए दिल्ली अवश्य जाये। हम बतादे की दिल्ली के लाल किले में आप दिल्ली गेट, लाहोरी गेट, नक्कर खाना या नौबतखाना, रंग महल, मोती मस्जिद, मुमताज़ महल, हीरा महल, दीवान ए आम, दीवान ए खास, खास महल, आदि देख सकते है। और इनकी कलाकृतियों को देख सकते है।

पर्यटक स्थाम का नाम लाल किला
कहा स्तिथ है भारत की राजधानी दिल्ली
खुलने का दिन मगलवार से रविवार
खिलने का समय सुबह से शाम तक
नजदीकी मेट्रो स्टेशन चांदनी चौक

लाल किला कब घूमने जाये, बेस्ट टाइम

वैसे तो आप किसी भी महीने में दिल्ली के लाल किले को घूमने को आ सकते है। लेकिन हमरे अनुसार दिल्ली शहर जहा गर्मियों के दिनों में अधिक गर्मी रहती है। इसलिए दिसम्बर से फरवरी महीने तक का टाइम इस स्थाम को घूमने का बेस्ट टाइम है।

Red Fort to India, FQA’s

लाल किला का राजा कौन था?

मुगल सम्राट शाहजहां ने लाल किले का निर्माण कराया था।

लाल किला कब बना ?

मुगल सम्राट शाहजहां ने लाल किले को 1638 में बनाया। जिसका निर्माण कार्य 10 वर्षो तक चला।

लाल किला क्यों बनाया गया ?

Lal Kila की निर्माण शाहजहां ने अपने राज्य की राजधानी बनाने के लिए किया गया था।

लाल किला कितने एकड़ में बना है?

लाल किला लगभग 254.67 एकड़ क्षेत्र में बना हुआ है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (30K+) Join Now
Instagram Follow Now