कोरोना में दिल्ली सरकार का बड़ी घोषणाएं, 50 हजार की मदद, 2500 पेंशन, बिना राशन कार्ड भी फ्री राशन

By | November 18, 2021

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी ने दिल्ली वासियो के लिए आज एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। उनकी इस घोषणा का उदेश्य उन गरीब परिवारों की मदत करना है जो कोरोना संक्रमण के बढ़ते केसेज को देखते हुए लोकडाउन लगाना पड़ा। जिसके कारण लोगो के सामने अपने परिवार के भरण-पोषण की भरी समस्या आ गई है। इसलिए लोगो की सहायता करने के उदेश्य से चार घोषणाएं की है, आइये देखते है वे कौन-कौनसी चार घोषणाएं है –

राशन कार्ड धारको को दिया जायेगा 10 किलो राशन

दिल्ली सरकार ने ये कहा है की जिन राशन कार्ड धारको को कुछ पैसे लेकर राशन दिया जाता था अब वो कोरोना संक्रमण के चलते मुफ्त दिया जायेगा। इसके आलावा केंद्र सरकार द्वारा जो 5 किलो राशन दिया जाता है वो भी मुफ्त दिया जा रहा है। दिल्ली में कुल 72 लाख राशन कार्ड धारक है। जिनको अब कुल मिलकर 10 किलो राशन दिया जायेगा। (5 किलो राज्य सरकार और 5 किलो केंद्र सरकार के द्वारा दिया जायेगा )

जिन लोगो के पास राशन कार्ड नहीं है उने भी राशन दिया जायेगा

मुख्यमंत्री केजरीवाल जी ने कहा है की दिल्ली में जिन लोगो के पास राशन कार्ड नहीं है। और नया राशन कार्ड भी इस समय नहीं बन सकता है इसलिए केजरीवाल सरकार उन परिवारों को भी राशन देगी जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। वो भी मुफ्त दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की चार घोषणाएं

50 हजार का मुवावजा (xx ग्रेसिया मुवावजा )

  • अब दिल्ली सरकार देगी 50 हजार रुपय का मुवावजा, मुख्यामंत्री अरविन्द केजरीवाल जी ने कहा है की जिन परिवारों में कोरोना से मृत्यु हुई है। उने दिल्ली सरकार 50 हजार रुपय का आर्थिक मुवावजा देगी।

2,500 हजार रूपये की दी जायेगई पेंशन –

  • जिन परिवारों में कमाने वाले व्यक्ति की कोरोना से मृत्यु हो गई है उन सरकार की तरफ से 50 हजार मुवावजे के आलावा दाई हजार रुपय की पेंशन राशि हर महीने दी जाएगी। जिस परिवार में पति की मृत्यु हो गई है तो ये राशि पत्नी को दी जाएगी और पत्नी की कोरोना से मृत्यु हो गई है तो पति को दी जाएगी। अगर किसी परिवार में कमाने वाले पुत्र की मृत्यु हो गई है तो उसके माता-पिता को ये धन राशि पेंशन के तोर पर दी जाएगी।
  • जिन बच्चो के माता-पिता की मृत्यु कोरोना से हो गई है। उने भी दाई हजार रूपये की पेंशन 25 वर्ष की उम्र तक दी जाएगी।
    (नॉट – जिन बच्चो के माता-पिता में किसी की मृत्यु पहले हुई हो और एक की मृत्यु कोरोना से हुई हो, या दोनों की मृत्यु कोरोना से हुई हो। )

बच्चो को मुफ्त शिक्षा –

जिन बच्चो के माता-पिता की मृत्यु कोरोना से हुई है उने सरकार दाई हजार रूपए की पेंशन के साथ-साथ मुफ्त शिक्षा भी दी जाएगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी ने ये बताया है की इन चार योजनाओं को जल्द ही लागु किया जायेगा। जिससे कोरोना महामारी से परेशान लोगो को जल्द सहायता प्रधान की जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *