PM Garib Kalyan Ann Yojna 2022, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना देखे किनको मिलेगा इसका लाभ

By | January 28, 2023

नमस्कार – आज हम आपको प्रधान मंत्री द्वारा गरीबो के लिए कोरोना महामारी में चली गई योजना के बारे में बताया गया है। इसके अलावा कई देश के कई राज्यों में लॉकडाउन व नाईट कर्फ्यू के चलते वहा के प्रवासी मजदूरों का पलायन एक बार फिर शुरू हो गया है और उनके पास कोई रोजगार नहीं रहा इन सबको देखते हुए गरीबों के के लिए केंद्र सरकार ने मई और जून 2022 में मुफ्त में अनाज उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

PM Garib Kalyan Ann Yojna 2022, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना देखे किनको मिलेगा इसका लाभ

PM Garib Kalyan Ann Yojna 2022, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना देखे किनको मिलेगा इसका लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022

PM Garib Kalyan Ann Yojna 2022

आप की जानकारी के लिए बतादे की पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के मुताबित 80 करोड़ गरीबो को मई और जून दो महीने तक पांच-पांच किलो मुफ्त अनाज दिए जायेगा। इस योजना पर सरकार ने 26 हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च करेगी। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना देखे किनको मिलेगा इसका लाभ निचे देखे सम्पूर्ण जानकारी।

PM Garib Kalyan Ann Yojna

Ration Card List 2022

पिछले साल 2020 की बात करे तो जो कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण देश बार में लोकडाउन लगाया गया था जिसके कारण सरे काम-काज ठप हो गये थे जिसके कारण देश के सभी इशो के पवासी मजदूरों और गरीबो के सामने अपनी आजीविका चलने की विकत समस्या खड़ी होगी है। इसके अलावा गांवों में भी लोगों के सामने जीविका की समस्या खड़ी हो गई थी. इसे देखते हुए मार्च 2020 में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की गई थी

पीएम किसान योजना के 2000 आपके खाते में ए क्या देखे।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojna Details

Name of Scheme Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana (PMGKY)
योजना का सुभारम्भ Government of India
Beneficiaries India Citizen
Major Benefit Individuals to deposit money
Scheme Objective Benefits to Needy People
Name of State All India
Post Category Yojana
Official Website www.pib.nic.in

प्रति व्यक्ति पांच किलो अनाज और प्रति परिवार एक किलो दाल

पिछले वर्ष में केंद्र सरकार द्वारा पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना चलाई गई थी जिसके तहत देश के 80 करोड़ से अधिक राशनकार्ड धारकों को अप्रैल, मई और जून के लिए जिसमे राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों के आधार पर प्रति व्यक्ति पांच किलो गेहूं या चावल और प्रति परिवार एक किलो दाल मुफ्त देने का एलान किया गया था। बाद में सरकार ने इस योजना को 30 नवंबर 2020 तक बड़ा दिया गया था। हम आपको बता दे की यह अन्न जो पहले मिलता था उसके अतरिक्त दिया जायेगा जो पार्टी माह दिया गया था। देश के प्रधान मंत्री द्वारा गरीबो के लिए एक अच्छी पहल थी।

केंद्र की सरकार ने कोरोना काल में गरीबो की श्हयता के लिए PM गरीब कल्याण अन्न योजना का शुभारंभ किया था। सरकार गरीब परिवारों के लिए जून 2022 तक मुफ्त अनाज देने की घोषणा की है। इससे गरीब परिवारों को मई और जून के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Gareeb Kalyan Ann Yojana) के तहत मुफ्त में अनाज दिया जाएगा।

PM गरीब कल्याण अन्न योजना के बारे में बताते हुए अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार इस आपदा में देशवासियों के साथ खड़ी रहेगी है. कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार इस फैसले से देश के करीब 80 करोड़ लोगों को लाभ प्रधान करेगी।

Official Website Click Here

गरीब कल्याण योजना में मिलने वाली सुविधाये

भारत के गृह मंत्रालय ने सबसे गरीब लोगों की मदद के लिए PMGKY योजना के तहत 1.7 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की है। इस योजना के तहत सरकार। किसानों के लिए पीएम किसान योजना) (2000 / – अप्रैल प्रथम सप्ताह में भेजें), राशन कार्ड धारक (80 करोड़ लोग) – 5 KG राशन मुफ्त, कोरोना वारियर्स (डॉक्टर, नर्स, कर्मचारी) जैसी योजनाएं शुरू की हैं – 50 लाख बीमा , जन धन योजना – 500 / – अगले तीन महीनों के लिए, {विधवा, गरीब नागरिकों के लिए, विकलांग, वरिष्ठ नागरिक} – 1000 / – (अगले तीन महीने के लिए), उज्जवला योजना – गैस सिलेंडर अगले 3 महीनों के लिए मुफ्त। SHGs – अतिरिक्त 10 लाख कोलैटरल लोन, कंस्ट्रक्शन वर्कर के लिए – 31000 Crore Funds रिलीज़, EPF – सरकार को अगले तीन महीने के लिए 24% (12% + 12%) का भुगतान किया जाएगा।

वे सभी राशन कार्ड धारक जिन्होंने इस योजना लागू होने से पहले ही ई सी आर का प्रोसेस पूरा कर चुके हैं उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। इसी के साथ आप अपना आधार केवाईसी अपडेट नहीं करवाया है तो करवा ले। जिन सदस्य ने आधार केवाईसी अपडेट नहीं करवाए है उन्हें इस स्कीम का लाभ नहीं मिल रहा है वह जल्द से जल्द अपना आधार केवाईसी अपडेट करवाएं और स्कीम का लाभ उठाएं।

प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना

इस योजना का लाभ देश के सभी राशन कार्ड धारक लाभ उठा सकते है ।
इस योजना के तहत देश के 80 करोड़ लाभार्थियों को राशन सब्सिडी प्रदान की जाएगी ।
देश के नागरिको को तीन महीने तक गेहू 2 रूपये प्रति किलो और चावल 3 रूपये प्रति किलो की दर से राशन दिया जायेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *